7th Pay Commission DA Arrear Payment Date: कर्मचारियों को इस डेट को मिलेगा बकाया 2 लाख रुपए

7th Pay Commission DA Arrear Payment Date: महंगाई भत्ते (DA Increment) को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों को साल 2023 में कई बड़ी खबर मिल रही है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लगातार बढ़त हो रही है जिसके चलते कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% हो गया है। बड़े हुए महंगाई भत्ते से केंद्रीय कर्मचारी काफी खुश हैं। आज इस लेख में जानते हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों को कितने प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है?

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले सारे भक्तों पर रोक लगा दी थी। जिसके चलते केंद्रीय कर्मचारियों को सिर्फ उनकी बेसिक सैलरी का ही लाभ मिल रहा था कर्मचारियों कि सभी भत्तों को रोक दिया गया था। केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था के पटरी पर आते ही कर्मचारियों के भत्तों को वापस से शुरू कर दिया परंतु अब तक 18 महीनों का महंगाई भत्ता (DA Arrear Payment Date) कर्मचारियों को वापस नहीं मिला है। इसको लेकर केंद्रीय कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं। लेकिन अभी तक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान नहीं किया गया है।

7th Pay Commission DA Arrear Payment Date

मिला इतना महंगाई भत्ता (DA 2023 )

बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के आधार पर दिया जाता है। DA कर्मचारियों की Cost of Living को दिखाता है यह कर्मचारियों को देश में बढ़ती हुई महंगाई के अनुसार दिया जाता है। आपको बता दें कि महंगाई भत्ता साल में दो बार दिया जाता है। DA में AICPI को देखने के बाद किया जाता है। साल 2023 में महंगाई भत्ते में लगातार इजाफा हो रहा है। केंद्रीय कर्मचारियों को अब महंगाई भत्ता 4% की बढ़त कर दी गई है जिसके हिसाब से 42 प्रतिशत तक महंगाई भत्ता पहुंच गया है।

7th Pay Commission: सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान, खाते में आएंगे 7.5 लाख रुपये

KVS Recruitment 2023 : केवीएस ने जारी किया 20000 पदों पर बम्पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

DA Arrear Payment Date: इस दिन मिलेगा बकाया 2 लाख

महंगाई भत्ते की बढ़त को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारी काफी संतुष्ट हैं लेकिन आप भी 18 महीनों के बकाए महंगाई भत्ते का भुगतान ना मिलने से केंद्रीय कर्मचारियों ने काफी नाराजगी है। हालांकि वित्त मंत्रालय के पास में लंबे समय से यह फैसला रुका हुआ है। जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि बहुत जल्द ही बकाए महंगाई भत्ते पर फैसले को लेकर बड़ी घोषणा की जाएगी। अगर ऐसा होता है तो केंद्र कर्मचारियों के खाते में 18 महीने का बकाया भुगतान (DA Arrear Payment Date) कर दिया जाएगा यह भुगतान कम से कम 2 लाख रुपए तक हो सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र कर्मचारियों के इस बकाए भुगतान हो जल्द से जल्द केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाए।

Bihar Labour Card List 2023: बिहार लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें

7th Pay Commission: झूमने की तो बात है ही- अब सैलरी में होगा डबल इन्क्रीमेंट

कर्मचारी संगठन सचिव ने कैबिनेट सचिव को पत्र लिखकर बताया और बात करने के लिए समय भी मांगा था और उसके साथ कैबिनेट सचिव द्वारा समय भी उपलब्ध करा दिया गया था लेकिन अब तक इस बात पर कोई फैसला नहीं लिया गया है की सरकार कब तक कर्मचारियों के 18 महीने के महंगाई भत्ते को देगी। केंद्रीय कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द से जल्द फैसला सुना दिया जाए और जल्दी ही 18 महीने के महंगाई भत्ते का बकाया चुका दिया जाए। लेकिन यह कब तक मिलेगा इस पर कोई अधिकारी फैसला नहीं आया है।

Sarkariinews Home Page

Leave a Comment