Thu. Mar 28th, 2024
KVS 1st Class 2nd Merit List ऐसे करें चेक

KVS 1st Class 2nd Merit List: जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक साल आवेदन प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा पहली कक्षा की सिलेक्शन लिस्ट जारी की जाती है। KVS 1st Class Result 2023 List ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। यह लिस्ट केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा कक्षा पहली में प्रवेश के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। जो अभिभावन अपने बच्चों की कक्षा पहली में एडमिशन के लिए प्रतीक्षा कर रहे थे उन सबकी लिस्ट के घोषित कर दी गई है ।

अभिभावक अपने बच्चों का केंद्रीय विद्यालय क्लास फर्स्ट लॉटरी रिजल्ट केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं । KVS 1st Class 2nd Merit List देखने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

KVS 1st Class Admission Notification

आपकी जानकारी के लिए बता दें केंद्रीय विद्यालय संगठन कक्षा पहली में आवेदन फॉर्म भरे जाने से पहले आवेदन से संबंधित सारे नोटिफिकेशन जारी करता है । जिसमें सिलेक्शन प्रोसेस को लेकर सारी जरूरी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है ।

KVS 1st Class 2nd Merit List ऐसे करें चेक
KVS 1st Class 2nd Merit List ऐसे करें चेक

केंद्रीय विद्यालय क्लास पहली लॉटरी सिलेक्शन 2023

जैसा कि हम सब जानते हैं कई अभिभावकों ने अपने बच्चों की पहली कक्षा में एडमिशन हेतु केंद्रीय विद्यालय संगठन के आवेदन फॉर्म भरे होंगे। अब उन्हें प्रतीक्षा है तो केवल केंद्रीय विद्यालय द्वारा निकाली गई मेरिट लिस्ट कि। जिन बच्चों का नाम इस सूची में होगा उन्हीं बच्चों को केंद्रीय विद्यालय संगठन के अंतर्गत एडमिशन दी जाती है । आपकी जानकारी के लिए बता दें केंद्रीय विद्यालय संगठन फाइनल मेरिट लिस्ट से पहले प्रोविजनल लिस्ट जारी करता है परंतु इस लिस्ट के आधार पर चयन नहीं किया जाता ।

अभिभावकों से निवेदन किया जाता है कि आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात समय-समय पर अपडेट पाने हेतु केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

KVS 1st Class Admission के जरूरी तथ्य

जैसा कि हम सब जानते हैं भारत में केंद्रीय विद्यालय संगठन एक ऐसा विद्यापीठ माना जाता है जहां अपने बच्चों के दाखिले हेतु सारे अभिभावक लालायित रहते हैं । केंद्रीय विद्यालय संगठन में एडमिशन हेतु अभिभावकों को आवेदन फॉर्म भरना होता है इसके पश्चात केंद्रीय विद्यालय संगठन एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करता है । बाद में लॉटरी सिस्टम या मेरिट लिस्ट की घोषणा की जाती है।  हाल ही में केंद्रीय विद्यालय संगठन ने पहली कक्षा के आवेदन हेतु 17 अप्रैल 2023 को पंजीकरण की अंतिम तिथि घोषित की थी । वे सभी अभिभावक जिन्हें केंद्रीय विद्यालय संगठन के अंतर्गत अपने बच्चों के एडमिशन करवानी थी उन सभी ने 17 अप्रैल 2023 के पहले आवेदन कर दिया था ।

KVS 1st Class 2nd Merit List

हाल ही में केंद्रीय विद्यालय संगठन ने पहली मेरिट लिस्ट की पहली सूची जारी कर दी है जो कि 20 अप्रैल को जारी हुई थी । केवीएस संगठन ने बताया है कि यदि सीटें खाली रह जाती है तो ऐसी स्थिति में सेकंड लिस्ट भी जारी की जाएगी जो 28 अप्रैल 2023 को जारी होगी। इसके अलावा यदि और सीटें खाली रह जाती है तो ऐसे में तीसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी इसकी तिथि 4 मई 2023 निर्धारित की गई है। यदि आपने भी अपने बच्चों के लिए केवीएस में आवेदन किया था तो आप केवीएस लॉटरी रिजल्ट education.gov.in पर देख सकते हैं।

KVS 1st Class Result 2023 2nd List

जैसा कि हमने आपको बताया है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर सिलेक्शन लिस्ट जारी कर ली है। इस लिस्ट को केंद्रीय विद्यालय संगठन राज्य के अनुसार जारी करता है। आप जिस राज्य से संबंध रखते हैं तथा आपने आवेदन फॉर्म में जिस राज्य में एडमिशन के लिए सिलेक्ट किया था आपको उस राज्य की लिस्ट को देखना होगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस प्रकार राज्य अनुसार सिलेक्शन लिस्ट जारी करके रिजल्ट चेक करने के लिए अभिभावकों की सुविधा के हेतु राज्य अनुसार लिस्ट जारी की है।  जिससे अभिभावक अपने राज्य अनुसार लिस्ट चेक कर सकते हैं।

केवी स्कूल ऐडमिशन रिजल्ट किस प्रकार चेक करें

  • केंद्रीय विद्यालय कक्षा पहली का लॉटरी स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले राज्य या क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार वेबसाइट का लिंक खोलना होगा ।
  • इसके पश्चात आपको होम पेज पर डायरेक्टरी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  डायरेक्टरी के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने लिंक ऑफ केवीएस का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  •  इस पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारे केंद्रीय विद्यालय की लिस्ट आ जाएगी जिसमें आप उस विद्यालय को खोज  सकेंगे जिसके लिए आप ने आवेदन किया था।
  •  इसके इसके पश्चात आपको वेबसाइट में होम पेज के नीचे अनाउंसमेंट सेक्शन में व्यू ऑल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • वहां क्लिक करते हैं आपके सामने अनाउंसमेंट लिस्ट आ जाएगी जिसमे आप की एडमिशन डिटेल होगी।
  • इसमे आप एडमिशन सिलेक्शन प्रोविजनल लिस्ट को खोल सकते हैं ।
  • आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

एडमिशन हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज

केंद्रीय विद्यालय की लिस्ट में यदि आपका नाम आ जाता है तो आपको कौनसे दस्तावेज़ जमा करने होंगे

यह दस्तावेज इस प्रकार हैं

  • छात्र का जन्म प्रमाण पत्र
  • छात्र का आयु प्रमाण पत्र
  • अभिभावक का केंद्रीय सरकार के कर्मचारी होने का प्रमाण पत्र
  • अभिभावक का जाति प्रमाण पत्र
  • लड़की है और लड़की का कोई भाई या बहन नहीं है तो अभिभावक को सिंगल गर्ल चाइल्ड एफिडेविट जमा करना होगा।
  • यदि अभिभावक का स्थानांतरण हाल ही में किसी शहर में हुआ है तो अभिभावक को स्थानांतरण प्रमाण पत्र भी सबमिट करना होगा।

इस प्रकार आप kvs की आधिकारिक वेबसाइट से लॉटरी लिस्ट में नाम चेक कर सकतें हैं साथ ही दाखिला हेतु सारी जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Sarkariinews

By Admin