mParivahan App Download, Registration & How to Use, Check DL/RC Status

Mparivahan App Download: आज के डिजिटल युग में जहां हमने अपने जेब में कैश ही ले जाना कम कर दिया है वहां आज हम अपने पास किसी प्रकार के कोई  दस्तावेज रखकर घूमना भी पसंद नहीं करते ऐसे में कई बार हम गाड़ी का लाइसेंस (Driving Licence) या गाड़ी के अन्य पेपर साथ में लेकर नहीं जाते मगर दस्तावेज अपने साथ ले जाना गाड़ी चलाने के मुख्य में सबसे आवश्यक है ।

भारत में गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस तथा गाड़ी के अन्य पेपर अपने साथ रखना काफी जरूरी होता है। कई बार  RTO कर्मचारियों द्वारा लाइसेंस (Driving Licence) तथा अन्य पेपर (Driving papers) जांच के लिए मांगे जाते हैं और उस समय यदि हमारे पास दस्तावेज नही मिले तो हमें जुर्माना देना पड़ सकता है ऐसे में नागरिकों को परेशानी ना हो और उनके पास में डिजिटल माध्यम से लाइसेंस तथा गाड़ी से संबंधित अन्य दस्तावेज उपलब्ध हो सके इसीलिए mparivahan app सरकार द्वारा शुरू किया गया है ।

Mparivahan App

कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे गाड़ी से संबंधित दस्तावेज गुम हो जाते हैं या फट जाते  ऐसे में गाड़ी चालकों को भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है । इसलिए इन सभी परेशानियों से बचने के लिए भारत सरकार तथा परिवहन विभाग ने मिलकर mparivahan App का गठन किया है । Sarathi parivahan mprivahan app के माध्यम से दस्तावेजों की कॉपी डिजिटल फॉर्मेट में मोबाइल में रखने की सुविधा प्रदान की जाती है तथा यह प्रारूप ओरिजिनल दस्तावेजों की तरह ही मान्य होता है। दस्तावेज पूछे जाने पर अपने मोबाइल फोन द्वारा यह दस्तावेज दिखाकर जुर्माने से बच सकते है।

Mparivahan app में अन्य सुविधाएं

 इसमें तीन माध्यमों द्वारा भाषाओं का चयन करने की सुविधा दी गई है जिसमें हिंदी इंग्लिश और मराठी भाषा का विकल्प रखा गया है। M-Parivahan App द्वारा आप अन्य सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।  जैसे कि आपातकालीन सेवा, ड्राइविंग मॉक टेस्ट, सेकंड हैंड वाहन के लिए जानकरी ,प्रदूषण जांच केंद्र इत्यादि सुविधा MParivahan Mobile App के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती हैं।

Mparivahan App |Parivahan Sewa क्या है?

parivahan.gov.in mparivahan app सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा भारत सरकार द्वारा विकसित की गई ऐप है जिसे National Informatics Center ने बनाया है।  इसका लाभ देश के सभी वाहन चालक उठा सकते हैं। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य है वाहन के दस्तावेजों को डिजिटली उपलब्ध कराना ।

एमपरिवहन एप (parivahan gov in mparivahan app) के माध्यम से वाहन चालकों को उनके महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (registration certificate), ड्राइविंग लाइसेंस (driving licence), इंश्योरेंस (Insurance) आदि सारे दस्तावेज डिजिटल रूप में मोबाइल में रखने की सुविधा प्रदान की जाती है। इस ऐप के माध्यम से वाहन चालक अपने मोबाइल द्वारा ही ड्राइविंग लाइसेंस तथा अन्य दस्तावेज आरटीओ ऑफिस तथा परिवहन कार्यालयों में दिखा सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता अन्य सेवाओं के लाभ भी उठा सकते हैं ।

[Easy Trick] Driving License Kaise Download Kare 2023: ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड प्रोसेस

Solar Rooftop Yojana Online Form 2023: सिर्फ 500 रूपए में लगवाएं सोलर, यहां से भरें आवेदन फॉर्म [Link]

mParivahan portal के लाभ

  • M-parivahan app को देश के सारे वाहन चालक अपने मोबाइल पर आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं ।
  • एमपरिवहन एप नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर द्वारा बनाया गया है।
  •  इस ऐप के अंतर्गत 3 भाषाओं में सेवा प्रदान की जाती है वाहन चालक अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी भाषा का चयन कर सकता है।
  •  एम परिवहन की मदद से चालक लाइसेंस को डिजिटल रूप में अपने पास रख सकता है।
  •  एमपरिवहन एप के द्वारा  दस्तावेजों को हमेशा अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती ।
  • यदि आप सेकंड हैंड वाहन खरीदना चाहते हैं तो Mparivahan app का इस्तेमाल करके आप वाहन का पंजीकरण और वाहन का आयु विवरण इत्यादि वेरीफाई कर सकते हैं।
  •  mParivahan Mobile Application के माध्यम से आप ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ मॉक टेस्ट की सुविधा, चालान तथा आरटीओ के अन्य कार्यालयों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • यदि किसी वजह से वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो एमपरिवहन एप द्वारा आप अलर्ट जारी कर सकते हैं ।
  • यदि किसी वजह से आपका वाहन रास्ते में खराब हो जाता है तो वाहन की towing कराने की जानकारी भी आप इस एप के द्वारा प्रदान कर सकते हैं।
  •  इस Mparivahan Application के माध्यम से आप अपनी वर्चुअल आईडी भी शेयर कर सकते हैं।
  •  इस ऐप के जरिए आप चालान ऑनलाइन माध्यम द्वारा प्राप्त कर सकते हैं साथ ही एप के माध्यम से आप चालन का भुगतान भी कर सकते हैं।

Mparivahan Application के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाएं

mParivahan Mobile App के अंतर्गत वाहन से संबंधित विभिन्न सुविधाएं और सेवाएं प्रदान की जाती है जैसे की:

 ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी का विवरण : इसके अंतर्गत आवेदकों को उनके ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट से संबंधित सारी जानकारी प्रदान की जाती है ।

भाषा का चयन : इस ऐप में आवेदकों को 3 भाषाओं के चयन की सुविधा प्रदान की जा रही है आवेदन अपने सुविधा अनुसार अपनी भाषा का विकल्प चुन सकते हैं ।

जन्म तिथि तथा ड्राइविंग लाइसेंस खोजने की सुविधा : इस ऐप के जरिए आप लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि दर्ज करके अपना ड्राइविंग लाइसेंस खोज सकते हैं ।

लाइसेंस की जानकारी : एमपरिवहन एप में आपके लाइसेंस संबंधित सारी जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है जैसे कि लर्निंग लाइसेंस, लाइसेंस रिन्यू ,परमानेंट लाइसेंस ,ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राविंग डुप्लीकेट लाइसेंस।

 चालान खोजना :  आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी नंबर से अपने चालान की स्थिति भी प्राप्त कर सकते हैं।

 ड्राइविंग लाइसेंस मॉक टेस्ट : इस एप्प के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने से पहले मॉक टेस्ट हल कर सकते हैं।

 आपातकालीन सेवाएं : इसके अंतर्गत विभिन्न आपातकालीन सेवाओं का लाभ दिया जाता है जैसे कि किसी प्रकार की दुर्घटना या समस्या होने पर आप इस एप के द्वारा अलर्ट घोषित कर सकते हैं आपको समय पर मदद उपलब्ध कराई जाती है।

[New] Kisan Karj Mafi Yojana List: इन किसानों का कर्जा हुआ माफ, नई लिस्ट जारी- चेक करें नाम

(बच्चों को फ्री शिक्षा) RTE Admission Apply: प्राइवेट स्कूलों में अब 12वीं तक Free Education

एमपरिवहन एप डाउनलोड: mparivahan app download

  •  mParivahan app (mparivahan ऑनलाइन) करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर एमपरिवहन एप डाउट टाइप करना होगा ।
  •  इसके बाद आपको mParivahan iDomain Mobile Application Install करनी होगी।
  •  ऐप इंस्टॉल होने के बाद आपको ओपन के बटन पर क्लिक करके इसका उपयोग करना होगा।

कैसे करें mparivahan app का इस्तेमाल

mParivahan App download करने के बाद आपको इसे ओपन करना है अब आपको Create Account का Option मिलेगा फिर आपको Create Account पर क्लिक करके m parivahan account बनाना है।

  • अब अकाउंट (Link) बनाने के लिए आपको कुछ डिटेल्स भरनी होंगी और आप यहां जो भी डिटेल्स भरें वो RC या DL के हिसाब से ही होनी चाहिए।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर OTP से वेरिफाई करना होगा।
  • अब आपका mParivahan App registration हो जाएगा।
  • अब उसी पेज पर आपको दो विकल्प मिलेंगे, एक My Virtual RC और My Virtual DL, तो एक-एक करके आपको दोनों डिटेल्स को ऐड करना है।
  • सबसे पहले आपको My Virtual RC पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको अपने वाहन से संबंधित कुछ जानकारी भरनी है, जैसे वाहन नंबर, चेसिस नंबर के अंतिम 5 अंक, इंजन नंबर के अंतिम 5 अंक आदि और ये सभी विवरण दिए गए होंगे आपको।
Mparivahan App 1
  • डिटेल भरने के बाद आपको Add My Vehicle के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा फिर आपको OTP भर कर वेरिफाई करना होगा।
  • अब इस ऐप पर आपके वाहन की आरसी वर्चुअल (RC of your vehicle) रूप में सेव हो गई है।
  • अब आपको निचे की तरफ आपके द्वारा Add की गई RC दिखाई देगी। आप यहां से View Virtual RC Option पर क्लिक करके उस RC को भी देख सकते हैं। इस Virtual RC पर आपको एक QR code भी मिलता है, जिसे स्कैन करके भी आप चेक कर सकते हैं।
  • इस Virtual RC में आपको अपने वाहन से जुड़ी सभी जानकारी देखने को मिलती है। और साथ ही आपको अन्य दस्तावेज जैसे बीमा विवरण, पीयूसीसी विवरण, डीएल विवरण, और कई अन्य जानकारी भी मिलेगी।
  • अब आपको अपना DL Virtually Add करने के लिए दोबारा होम पेज पर आना होगा।
  • अब आपको My Virtual DL के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और फिर अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ बर्थ जैसी डिटेल्स भरकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी इस ऐप पर वर्चुअली सेव हो गया है, इसे आप कभी भी और कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
    इस तरह आप अपने वाहन की RC और DL को वर्चुअली ऐड कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप जान गए होंगे कि mParivahan App (Parivahan Mobile Application) का इस्तेमाल कैसे करें।
Sarkariinews.in

Leave a Comment