Pani Bachao Paisa Kmao Yojana : किसानों को मिलेगा पानी बचाने पर पैसा, जानें इसके फायदे

पंजाब सरकार ने किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिस योजना का नाम है “पानी बचाओ पैसा कमाओ” जिसको सरकार ने बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड खरीफ सीजन से पहले किसानों के लिए एक योजना लेकर आई है जिससे किसानों को नलकूप द्वारा खपत बिजली की मात्रा को मापने के लिए नलकूपों में मीटर रीडर स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

आपको बता दें कि रबी और खरीफ मौसम में नलकूप द्वारा बिजली की औसत खपत की घटना की जाती है। सरकार द्वारा शुरू की गई पानी बचाओ पैसा कमाओ योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है इस योजना के चलते अगर कोई 1500 यूनिट निर्धारित सीमा प्रतिमा आती है लेकिन यह इसके बजाय 1200 की खपत करता है। फिर इन किसानों को बचाई गई 300 इकाइयों के लिए ₹4 प्रति यूनिट का भुगतान किया जाएगा। इससे किसानों को पानी बचाने पर पैसे कमाने का मौका मिलेगा।

किसानों को मिलेगा पैसे कमाने का मौका

पंजाब में 13.90 लाख नलकूप हैं और पहले चरण में 50,984 नलकूप कनेक्शन वाले केवल 256 फीडर इस योजना का हिस्सा है। अब तक केवल 4,044 नलकूप कनेक्शन धारकों ने मीटर लगवाने का ऑप्शन चुना है जो पहले चरण में नलकूपों का सिर्फ 7.93% है। PSPCL के चीफ इंजीनियर डिस्ट्रीब्यूशन एसआर वशिष्ठ ने कहा इस योजना से ना सिर्फ पानी की बचत होगी बल्कि किसानों को पैसा कमाने का भी मौका मिलेगा। बचाई गई ऊर्जा पर किसानों को प्रति यूनिट ₹4 मिलेंगे।

KVS 1st Class 2nd Merit List ऐसे करें चेक @ kvsangathan.nic.in 2023

देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक दे रहा है सिर्फ 5 मिनट में 50,000 का लोन, ऐसे करें आवेदन

Pani Bachao Paisa Kmao योजना में मिलेगा ये लाभ

पानी बचाओ पैसा कमाओ योजना के चलते किसानों को लुधियाना और उसके आसपास के क्षेत्रों में कई फायदे मिल रहे हैं। जो लोग पंप कनेक्शन करवा रहे हैं उन्हें प्रति यूनिट ₹4 का लाभ मिलेगा। पीएसपीसीएल के अधिकारियों ने यह स्पष्ट किया है कि कृषि क्षेत्र को फ्री बिजली देने की योजना जारी रहेगी लेकिन अगर किसी विशेष नलकूप की गणना की गई तो कम बिजली की खपत होगी इससे किसानों को मुफ्त बिजली के ऊपर और प्रोत्साहन मिलेगा।

किन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ?

आपको बता दें कि पानी बचाओ पैसा कमाओ योजना का लाभ उठाने के लिए एसआर वशिष्ठ ने कहा है कि बिजली कनेक्शन किसान के नाम होना चाहिए और उन्हें आधार कार्ड और बैंक पासबुक की एक फोटो कॉपी के साथ एक नामांकन फॉर्म जमा करना होगा। ऐसा करवाने पर किसानों को इस योजना के तहत धन राशि का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment