PM Solar Panel Yojana Form: सुपरहिट सरकारी स्कीम, Free सोलर पाने को यहां करें आवेदन [फॉर्म]

Government scheme | Solar Panel | Free Electricity | Solar Panel Form | Free Solar Panel Yojana Registration | Solar Panel Subsidy | Solar Panel Price in India | Install Solar Panel Online

PM Solar Panel Yojana Form:  देश में बिजली संकट और बढ़ती गर्मी से निपटने के लिए सरकार ने Solar Rooftop Yojana शुरू की है, जिसके तहत आम जनता 31 मार्च 2026 तक कम कीमत पर अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगा सकेगी. अक्षय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की ओर से सभी घरों में Solar Panel लगाने के लिए 14,588 रुपए प्रति किलोवाट की सब्सिडी दी जा रही है। यह Solar Panel Subsidy पैनल लगाने पर ली जा सकती है।

बिजली संकट, कोयले के स्टॉक की कमी और बिजली कटौती से परेशान लोगों की मुश्किलें कम करने के लिए अब आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगाकर आसानी से बिजली पैदा कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि सरकार इस काम में हमारी किस तरह से मदद कर रही है और सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च (cost to install solar panels) आएगा।

PM Solar Panel Yojana Form

Solar Panel Portal: सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया

छतों पर सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए MNRE द्वारा जुलाई 2022 में एक राष्ट्रीय पोर्टल लॉन्च किया गया है। उपभोक्ता इस वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको अपने राज्य, बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और बिजली वितरण कंपनी की जानकारी देनी होगी. इस वेबसाइट पर आपके काम को आसान बनाने के लिए सोलर पैनल लगाने वाले वेंडर्स की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है।

सरकार दे रही है Solar Panel Subsidy 2023

हमारे देश में बिजली की कमी को पूरा करने और सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी ने Solar Rooftop Scheme शुरू की है। इसके तहत आप डिस्कॉम पैनल से जुड़े किसी भी विक्रेता के जरिए अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसे लगवाने के बाद उपभोक्ता को सब्सिडी के लिए आवेदन (PM Solar Panel Yojana Form)करना होता है और एक महीने के भीतर सब्सिडी की राशि उपभोक्ता के खाते में जमा हो जाती है।

कितनी दी जा सकती है सब्सिडी

कोई भी 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर उपभोक्ता को सरकार की तरफ से 40 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 10 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 20 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आता है

Cost to Install Solar Panel: एक उपभोक्ता जो 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाता है, उसकी कीमत 1.20 लाख रुपए तक हो सकती है। लेकिन 40 फीसदी सब्सिडी मिलने पर वही खर्च घटकर 72,000 रुपये हो जाएगा और आपको सरकार की तरफ से 48,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

Solar Panel Official Portal पर कैसे आवेदन करें?

अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद यहां से आपको अप्लाई के ऑप्शन पर जाना होगा। अप्लाई पर क्लिक करते ही उपभोक्ता के सामने एक और नया पेज खुल जाएगा। सारी जानकारी इस PM Solar Panel Yojana Form में डाल दें। एमएनआरई के मुताबिक नेशनल पोर्टल पर अप्लाई (PM Solar Panel Yojana Form) करने के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है।

कितने लोगों ने Solar Panel Registration कराया है

एमएनआरई के मुताबिक, इस योजना के लॉन्च होने के बाद से कुल 73,594 उपभोक्ताओं ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। वहीं, छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए अब तक 29 हजार से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। एमएनआरई के मुताबिक नेशनल पोर्टल पर अप्लाई करने के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है।

7th Pay Commission News: ख़ुशी से फूले केंद्रीय कर्मचारी, DA-1.68 लाख से ज्यादा

PM Free Solar Panel Yojana: मिलेगी लाखों की सब्सिडी, ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम

सोलर पैनल क्या होता है?

PM Solar Panel Yojana Form: सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है, जिसकी सहायता से सूर्य से प्राप्त ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदला जाता है। इसके लिए पेट्रोल या डीजल जैसे किसी भी तरह के ईंधन की जरूरत नहीं होती है।

सोलर पैनल क्या होता है और कैसे काम करता है

सोलर पैनल फोटोवोल्टिक सेल्स से बने होते हैं जिन्हें छतों पर स्थापित कर बिजली प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह वह सेल है जो सूरज की रोशनी को बिजली में बदलता है। फोटोवोल्टिक कोशिकाओं को सिलिकॉन जैसे अर्ध-संवाहक सामग्री की परतों के बीच लगाया जाता है। इन सभी परतों में अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक गुण होते हैं जो सूर्य के प्रकाश में मौजूद फोटॉनों के संपर्क में आने पर सक्रिय हो जाते हैं और सक्रिय होने के साथ-साथ एक विद्युत क्षेत्र का निर्माण करते हैं। इसे फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव के रूप में जाना जाता है, जो बिजली पैदा करने के लिए आवश्यक करंट बनाता है।

Solar Rooftop Yojana Online Form 2023: सिर्फ 500 रूपए में लगवाएं सोलर, यहां से भरें आवेदन फॉर्म [Link]

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा Old Pension Yojana का लाभ, 15 जून तक करें आवेदन, ये रहेंगे नियम

सोलर पैनल का फायदा

PM Solar Panel Yojana Form Benefits: इस पैनल को घर में लगाने के कई फायदे हैं। यह पावर ग्रिड से उत्पन्न बिजली की तुलना में काफी सस्ती और सुविधाजनक है। सौर प्रणाली की मदद से हम अपने घर में बिजली पैदा कर सकते हैं। सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है और इन 25 सालों में इसे किसी तरह के रिपेयर या मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ती। एक बार पैनल लगने के बाद आपको लगातार बिजली मिलती रहेगी। इस सिस्टम को इंस्टॉल करना भी बेहद आसान है। पैनल लगाने के लिए हमें जमीन की जरूरत नहीं पड़ती, आप इसे छत के किसी भी कोने में लगा सकते हैं। इससे कोई प्रदूषण नहीं होता है। सौर ऊर्जा से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम होता है, जिससे पर्यावरण की रक्षा होती है।

आशा है आपको “PM Solar Panel Yojana Form” की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। कोई प्रश्न होने पर आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Sarkariinews Home Page

Leave a Comment